गे बिरादरी को सेलिना का समर्थन

समय ताम्रकर|
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जहाँ ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित अभिनेता शॉन पेन, पॉप सिंगर और ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता ह्यूज जैकमैन जैसे लोग ‘गे’ के साथ समान व्यवहार और ‘गे मैरिज’ को मान्यता देने की वकालत कर रहे हैं, वहीं भारत में यह काम अभिनेत्री सेलिना जेटली कर रही हैं।

सेलिना जेटली इस समय लोगों के विचार जानकर हैरान हैं। गे मैग्जीन ‘बॉम्बे दोस्त’ को उन्होंने हाल ही में री-लांच किया। उन्हें ये नहीं पता था कि इस कदम के जरिये वे कई लोगों की नाराजगी मोल लेंगी। मैग्जीन लांच करने के बाद सेलिना को उनकी अधिकृत वेबसाइट पर ढेर सारे मेल मिले हैं। कुछ लोगों ने उनकी सराहना की है, लेकिन ज्यादातर लोगों ने क्रुद्ध होकर अपशब्द से भरे मेल सेलिना को लिखे हैं। हैरत की बात ये है कि इनमें ज्यादातर मेल महिलाओं के हैं। अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल कर धमकीभरे अंदाज में सेलिना को कहा गया है कि वे गलत चीजों को बढ़ावा दे रही हैं।
सेलिना कहती हैं ‘गे लोगों के समर्थन और ‘बॉम्बे दोस्त’ की लॉचिंग के बाद मुझे कई लोगों ने अपने विचारों से अवगत कराया है। इनमें घटिया भाषा का इस्तेमाल किया गया है। मेरी खुद की वेबसाइट पर भी ऐसे कई मेले मुझे मिले हैं। इस तरह की बातें मुझे रोक नहीं सकतीं। मैं दु:खी इसलिए हूँ क्योंकि लोग न केवल गे से नफरत करते हैं बल्कि उन लोगों को भी बुरा कहते हैं जो उनका समर्थन करते हैं। लोग चाहते हैं कि गे समुदाय मुखर होकर सामने न आए, इसलिए वे उनका विरोध करते हैं। मैं चाहती हूँ कि ‘गे’ को भी सामान्य मनुष्य की तरह मानना चाहिए और उनके साथ वैसा ही बर्ताव किया जाना चाहिए जैसा हम अन्य लोगों के साथ करते हैं। आखिर वे भी इनसान ही हैं। मैं चाहती हूँ कि अब लोगों को अपना नजरिया बदलना चाहिए। मेरा संघर्ष तो अभी आरंभ हुआ है और मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहती हूँ, जिन्होंने इस नाजुक मसले पर मेरा साथ दिया है। भले ही उनकी संख्या कम हो।‘
सेलिना आरंभ से ही गे समुदाय के समर्थन में खड़ी नजर आई हैं और उन्होंने हर कदम पर उनका साथ दिया है। उनके साथ हाथों में हाथ डाले वे सड़कों पर घूमी हैं। रैलियों में हिस्सा लिया है। उनके समर्थन में बयान दिए हैं और अब उन्होंने उनकी पत्रिका को भी लांच किया है। उन्होंने अपनी वेबसाइट और नेटवर्किंग साइट के जरिये लोगों से अपील की है कि वे गे को प्यार और समर्थन दें।
लोगों के विरोध और नकारात्मक प्रतिक्रियाओं ने सेलिना को प्रेरित किया है कि वे इस दिशा में अपनी सक्रियता बढ़ाएँ। सेलिना कहती हैं ‘नफरतभरे मेल मेरा रास्ता नहीं रोक सकते। मैंने जो काम शुरू किया है उसे बीच में मैं नहीं रोकूँगी। मैं उन लोगों को इकट्ठा करूँगी, जो मेरा समर्थन कर रहे हैं ताकि हमारी बात का वजन बढ़ सके।‘

गे समुदाय के समर्थन से सेलिना की आलोचना भी हो रही हैं, लेकिन वे इससे नहीं घबरातीं। उन्हें गे कहा जा रहा है और इस बारे में वे स्पष्टीकरण नहीं देना चाहतीं क्योंकि उन्हें लगता है कि जिस मुद्दे पर वे लड़ाई लड़ रही हैं वो अपना असर खो बैठेगा।
सेलिना कहती हैं ‘आलोचना तो हर चीज की हो सकती है। मैं सेलिब्रिटी हूँ इसलिए मेरी कुछ ज्यादा ही बुराई की जा रही है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि मैं अपने दिल की बात सुनना बंद कर दूँ। मैं खुश हूँ कि मैं अपने गे दोस्तों के लिए कुछ कर रही हूँ।‘ सेलिना को उम्मीद है कि उनके जैसा सोचने वाले लोग जल्दी ही उनके साथ खड़े होंगे।


और भी पढ़ें :