कैटरीना कैफ : बॉलीवुड की क्वीन

WD|
दर्शकों में दर्शकों की लोकप्रिय अभिनेत्री बन चुकी हैं। इंडस्ट्री के निर्माता, निर्देशक, हीरो कैटरीना को फिल्म में 'लकी चार्म' मानते हैं क्योंकि उनकी फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर जबर्दस्त ओपनिंग मिलती है। लोकप्रियता में कैटरीना अपनी समकक्ष अभिनेत्रियों से लगातार दो वर्षों से आगे हैं।

ट्रेड पत्रिका द्वारा हालिया किए गए एक सर्वेक्षण में वे नंबर वन बॉलीवुड अभिनेत्री बनी हैं। यह सर्वेक्षण बॉलीवुड के लीडिंग एक्टर्स के टेरेटरी वाइस बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और उनके परफार्मेंस पर आधारित था। इस सर्वेक्षण में भारत के ट्रेड सेंटरों का गहराई से अध्ययन किया गया।

अध्ययन के बाद कैटरीना का सफलता का अनुपात बहुत ऊंचा निकला। खासकर मुंबई, दिल्ली, यूपी, ईस्ट पंजाब, सीपी, सीआई, निजाम सर्किट, मैसूर, टीएनके, वेस्ट बंगाल, असम और उड़ीसा में तो बॉक्स ऑफिस पर कैटरीना बेस्ट ओपनिंग एक्ट्रेस रहीं।
इस खबर की ‍पुष्टि करते हुए ट्रेड एनालिस्ट और एडिटर वजीर सिंह का कहना है कि वे एकत्रित किए गए आंकड़ों में सबसे सफलतम बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। उनकी फिल्म 'एक था टाइगर' और 'जब तक है जान' जैसी फिल्मों को तो बॉक्स ऑफिस पर अद्‍भुत ओपनिंग मिली है।

वे बॉलीवुड की सफलतम अभिनेत्री हैं। ज्यादा दिन नहीं हुए जब कैटरीना को ओरमेक्स मीडिया द्वारा किए गए सर्वेक्षण में सबसे पंसदीदा अभिनेत्री बताया गया था। इस सर्वेक्षण में कैटरीना को सबसे ज्यादा वोट मिले थे। इतना ही नहीं, एयरटेल मोबीट्‍यूड 2012 में फोटो डाउनलोडिंग में लगातार चार वर्षों से कैटरीना दर्शकों की पसंद रहीं।
यूजर्स ने उनके फोटो, वीडियो खूब डाउनलोड किए गए। कैटरीना ने 'पार्टनर', 'वेलकम', 'न्यूयॉर्क', 'राजनीति', 'अजब प्रेम की गजब कहानी', 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा', 'एक था टाइगर' और 'जब तक है जान' जैसी सफलतम फिल्में दी हैं। लगातार ऐसी सफलता शायद ही किसी ओर बॉलीवुड एक्ट्रेस को मिली हो।

कैटरीना अब यशराज फिल्म्स की 'धूम 3' में आमिर खान के साथ नजर आएंगी। इसके अलावा वे फॉक्स स्टार स्टूडियोज की 2010 में आई जेम्स मैनगोल्ड की एक्शन कॉमेडी फिल्म 'नाइट एंड डे' के बॉलीवुड रिमेक मेअभिनेत्रहैं।


और भी पढ़ें :