साल 2016 : महिलाओं ने कई क्षेत्रों में बनाए कीर्तिमान

Last Updated: शनिवार, 31 दिसंबर 2016 (20:25 IST)
नई दिल्ली। वर्ष 2016 में चाहे वह रक्षा का क्षेत्र हो, राजनीति हो या खेल, हर क्षेत्र में कई भारतीय महिलाओं ने अपने शानदार प्रदर्शन से नए कीर्तिमान स्थापित किए। 
भारतीय वायुसेना ने जून में अवनी चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह की नियुक्ति के साथ अपने पहले महिला लड़ाकू पायलटों के दस्ते का स्वागत किया। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने वायुसेना में इन महिलाओं की लड़ाकू भूमिका को मील का पत्थर बताया। 
 
अर्चना रामसुंदरम अर्द्धसैनिक बल की पहली महिला प्रमुख बनीं, फरवरी में उन्हें सशस्त्र सीमा बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया। उत्तरप्रदेश की रहने वाली 58 वर्षीय अर्चना तमिलनाडु कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। 
 
राजनीति में पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (56) ने अपने पिता के निधन के बाद जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री के तौर पर अप्रैल में पदभार ग्रहण किया। 
 
पूर्व केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला मणिपुर की 18वीं राज्यपाल नियुक्त की गईं। पूर्वोत्तर राज्य में इस पद पर आसीन होने वाली वे पहली महिला हैं। 
 
1983 बैच की हिमाचल कैडर की आईएएस अधिकारी उपमा चौधरी मसूरी की लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (एलबीएसएनएए) में निदेशक के पद पर नियुक्त की जाने वाली पहली महिला बनीं। 
 
खेल के क्षेत्र में भारतीय महिलाओं ने कई मुकाम हासिल किए। (भाषा) 

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :