ट्‍विटर पर 2014 के टॉप हैशटेग

इस साल ट्‍विटर पर विश्व की घटनाओं को लेकर ट्‍वीट किए गए। आइए जानते हैं कौन से रहे टॉप-
1. #BringBackOurGirls : नाइजीरियन उग्रवादी ग्रुप बोको हरम के द्वारा अपहृत 276 स्कूली छात्राओं की त्वरित मुक्ति के लिए यह हैशटेग इस्तेमाल किया गया। बड़े पैमाने पर इस घटना के विरोध के बावजूद 219 लड़कियां अभी भी कैद में हैं। यह ग्रुप लड़कियों की शिक्षा का विरोधी है। 
 
2. #MyNYPD : न्यूयॉर्क पुलिस ने इस हैशटेग के साथ अपने अपने अफसरों के साथ खीचीं गई फोटोज शेयर करने के लिए कहा। 70,000 से ज्यादा लोगों ने इस हैशटेग के साथ पुलिस के आपत्तिजनक फोटो शेयर किए। 
आगे पढ़ें, विरोध का जरिया बना हैशटेग...
 
3. #BoycottClippers : डोनल्ड स्टर्लिंग, जो कि लॉस एंजेलिस क्लीपर्स के पूर्व मालिक हैं, ने अपनी प्रेमिका को काले रंग के लोगों को बॉस्केट बाल गेम में न लाने के लिए कहा। उनके इस भेदभावपूर्ण रवैए के विरोध में इस हैशटेग के साथ जबरद्स्त ट्वीट्स पोस्ट की गईं।
 
4. #ICantBreathe : एक 43 साल के अफ्रीकी आदमी इरिक गार्नर, जिसके दोनों बाजू नही थे, की मौत एक गोरे पुलिस अफसर डेनियल पैंटलिओ के हाथो दम घुटने की वजह से हो गई। इस घटना के विरोध में इस हैशटेग के इस्तेमाल के साथ आम लोगों ने अपना गुस्सा जाहिर किया। 
अगले पन्ने पर, वर्ल्ड कप का क्रेज रहा बरकरार...
 
5. #WorldCup2014 : फुटबॉल का वर्ल्ड कप के दौरान इस हैशटेग के इस्तेमाल के साथ 672 मिलियन से ज्यादा ट्वीट्स की गईं। एक समय ऐसा आया जब एक ही मिनट में 618,725 ट्वीट्स की जा रही थीं। 
 
6. #IndyRef : इस हैशटेग का उपयोग स्कॉटलैंड के नागरिकों के द्वारा अपनी यूनाइटेड स्टेट्स से स्वतंत्रता के विषय में अपनी इच्छा जाहिर करने के लिए किया गया था। करीब 3.75 मिलियन से ज्यादा ट्वीट्स इस हैशटेग के साथ की गईं। 
 
7. #occupycentral : हांगकांग की सरकार ने कुछ नीतियों के विरोध यहां के नागरिकों के द्वारा किया गया था। 
दुनियाभर में इस विषय पर अपने विचार जाहिर किए और करीब 2.3 मिलियन ट्वीट्स के साथ #occupycentral का इस्तेमाल किया गया। 
> 8. #MH370 : मार्च में मलेशियन एयरलाइन का फ्लाइट नंबर MH370 के अचानक गायब हो जाने की बाद से तो इसके समुद्र में समा जाने की खबर आने तक के दौरान दुनियाभर में इस हैशटेग का जबर्दस्त इस्तेमाल किया गया। 
 
9. #AusOpen : Australian Open एक बहुत प्रसिद्ध टेनिस प्रतियोगिता है। इसके आयोजन के बहुत पहले से ही प्रशंसको का उत्साह ट्वीटर पर झलकने लगता है। इस साल में Ausopen  हैशटेग के साथ लाखों ट्वीट्स की गईं। 
 
10. #MUFC : मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबल क्लब के प्रशंसक बड़े पैमाने पर प्रशंसक हैं। प्रीमियर लीग में इसके भाग लेने के दौरान इसके प्रंशसकों का जोश ट्वीटर पर साफ झलकता है। इस क्लब के तीसरे सबसे धनी क्लब होने के अलावा, इसके खिलाड़ी और प्रदर्शन के विषय में MUFC हैशटेग के साथ जबरदस्ट ट्वीट्स की गईं। 
 

-->

और भी पढ़ें :